Friday, April 29, 2016

Liquid Funds......म्यूच्यूअल फण्ड का सेविंग अकाउंट



Liquid Funds......Make your CASH work harder


आप पैसे सेविंग्स अकाउंट या करंट अकाउंट में क्यूँ रखते हैं ?
यह प्रश्न आप अपने आप से पूछिये...

अब जो उत्तर आपके मन में आयेगा वो होगा-

- मेरी सैलरी या इनकम उसी अकाउंट में आती है इसलिए पैसे उसी में पड़े रहते हैं

- जब मुझे जरुरत हो तब मै ए टी एम या बैंक से पैसे निकाल सकता हूँ.

- ज्यादा कैश अपने पास रखने पर रिस्क भी होता है, खोने का या चोरी होने का.

- कभी इमरजेंसी पड़ती है तो आसानी से पैसे निकाल सकता हूँ.

- कुछ भी खरीदने के लिए सेविंग अकाउंट के डेबिट कार्ड से कर सकता हूँ.

- 4%  का ब्याज भी मिलता है.

- और कोई बेहतर आप्शन नहीं जानता जो इतना सुविधा जनक हो.

क्या ऐसा सच में है ? सेविंग अकाउंट के जैसा सुविधा जनक और कोई आप्शन नहीं है


आइये जाने एक ऐसे फाइनेंसियल प्रोडक्ट के बारे में जो सेविंग्स अकाउंट जैसा सुविधाजनक और उस से ज्यादा लाभ देने वाला है. हमारे देश की बड़ी - बड़ी संस्थाएं पिछले कई सालों से वीकेंड पार्किंग (शनिवार और रविवार) और कम समय (१ हफ्ते से १ माह तक ) के लिए अपने फंड्स का सदुपयोग करने के लिए इस विकल्प का प्रयोग कर रही हैं, लेकिन आम आदमी जानकारी के आभाव में इस प्रोडक्ट का लाभ नहीं ले पाया है.

इस प्रोडक्ट का नाम है Liquid Fund या Money Market Fund.

Liquid Fund समझने के लिए पहले हम ये समझते हैं की बैंक कैसे काम करता है... 


बैंक में लोग अपना सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं उसमे पैसे रखते हैं और बैंक आपके सेविंग अकाउंट में महीने के औसत बैलेंस पर 4%-6% तक का ब्याज देता है. ज्यादातर बैंक 4% या 4.5% ही ब्याज देते हैं. तो यहाँ पर केवल दो पक्ष हैं बैंक और उसका अकाउंट होल्डर. अकाउंट होल्डर बैंक द्वारा बताये गए दर पर  ब्याज प्राप्त करता है.


वहीँ जब बात आती है लिक्विड फण्ड की तो वहां पर कहानी कुछ बदल जाती है. लिक्विड फण्ड स्कीम में लोग पैसे जब डिपाजिट करते हैं तो फण्ड मैनेजर उन पैसों को बैंकों , बड़े उद्यमियों ,भारत सरकार या वित्तीय संस्थाओं द्वारा जारी कि गई छोटी अवधि कि डेब्ट सिक्योरिटीज में अधिक ब्याज दर पर पैसे लगाते हैं और उनसे प्राप्त ब्याज में से अपने खर्चे निकाल कर निवेशकों को वापस कर देता है. इसलिए लिक्विड फण्ड सेविंग अकाउंट से ज्यादा लाभ दे पाता है.

क्यूंकि निवेशकों का पैसा फण्ड मैनेजर बैंक द्वारा जारी सर्टिफिकेट ऑफ़ डिपाजिट (CD),  कॉर्पोरेट्स द्वारा जारी कमर्शियल पेपर (CP), भारत सरकार द्वारा जारी  ट्रेज़री बिल्स (T Bills) जैसे सुरक्षित और छोटे समय (91 दिन से कम समय ) के फाइनेंसियल सिक्योरिटीज में लगाते हैं इसलिए लिक्विड फण्ड बहुत सुरक्षित होते हैं और इनके मूल्यों में कोई खास उतार चढाव भी नहीं आते. इन फंड्स कि NAV में सेक्युलर ग्रोथ होती है वो दिन-प्रतिदिन लगभग एक सामान रफ़्तार से बढ़ते हैं हालाँकि यह ग्रोथ लगभग आज के समय 7% की सालाना दर के आस पास ही है. लेकिन जहाँ पैसा 0% या 4% ब्याज पर पड़ा हो उसकी तुलना में यह बहुत अच्छे हैं.

इसीलिए बड़े कॉर्पोरेट इन स्कीमो में दो दिन के लिए भी पैसे लगाने में नहीं हिचकते. कॉर्पोरेट्स अपने एक एक पैसे का सही उपयोग करके अपना प्रॉफिट बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए वो एक दो दिन के लिए भी अपने पैसे को बेवजह करंट अकाउंट में पड़ा नहीं रहने देते.

31st मार्च, 2016 को Liquid Funds में  लगभग 3.25 लाख करोड़ रुपये लगे हुए थे जिसमे से सिर्फ तीन हजार करोड़ रिटेल इन्वेस्टर के द्वारा लगाये गए हैं बाकि सारे पैसे इंस्टी (संस्थाओ) द्वारा लगाये गए हैं.


क्यूँ लगायें लिक्विड फण्ड में पैसे ?


- लिक्विड फण्ड सेविंग और करंट अकाउंट से ज्यादा लाभ देते हैं.

- लिक्विड फण्ड में निवेश सुरक्षित होता है


- जैसा की नाम से पता चलता है ये पूरी तरह से लिक्विड होते हैं, आपका पैसा एक Working Day में लिक्विड फण्ड से निकल कर आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाता है.

- अगर आप लिक्विड फण्ड में पैसे डालते हैं तो Non-working Day पर भी आपका पैसा आपके लिए कमाता है.

एक अनुमान के अनुसार अगर आप प्रत्येक शुक्रवार को अपने बैंक अकाउंट से 1 लाख रुपये  लिक्विड फण्ड में ट्रान्सफर करें और प्रत्येक सोमवार को लिक्विड फण्ड से अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करते हैं तो आप साल भर में 3526 रुपये कमा सकते हैं और अगर यह राशि 1 करोड़ है तो 3.5 लाख रुपये हो जाती है, इसी लिए बड़ी संस्थायें Liquid Fund का प्रयोग  Weekend Fund Parking के लिए करती हैं.

एक आम निवेशक भी इस सुविधा का फायदा उठा सकता है. 

 कुछ फंड्स के स्नैपशॉट :

Fund
Launch
Expense Ratio (%)
1-Year Return (%)
Net Assets (Cr)
Birla Sun Life Cash Plus
29-Mar-04
0.21
8.25
16191.54
HDFC Liquid Fund
17-Oct-00
0.45
8.19
18978.64
ICICI Prudential Liquid Plan
17-Nov-05
0.18
8.18
16829.46
ICICI Prudential Money Market Fund
9-Mar-06
0.21
8.19
6466.83
Reliance Liquid Fund - Treasury Plan - Institutional Plan
9-Dec-03
0.27
8.18
14468.98
SBI Premier Liquid Fund
22-Mar-07
0.2
8.16
19473.06
 Source: www.valueresearchonline.com
Performance-1st April, 2016

लिक्विड फण्ड को कैश फण्ड, मनी मार्केट फण्ड, सेविंग्स फण्ड के नाम से भी जाना जाता है
आज कल कुछ लिक्विड फण्ड ने डेबिट कार्ड दे रखा है जिसको आप किसी ATM से पैसे निकल सकते हैं और एक सेविंग फण्ड ने मेडिकल इमरजेंसी के समय अपने फण्ड का उपयोग करने के लिए मेडिकल कार्ड भी दे रखा है जिस से सीधे पैसे हॉस्पिटल को ट्रान्सफर हो जाते हैं.


अगर आप अपने सेविंग या करंट अकाउंट 3-4 लाख रुपये रखते हैं तो आप साल में लगभग 20 से 30 हजार रुपये का नुकसान कर रहे है. आप को लिक्विड फण्ड में निवेश करना चाहिए जहाँ पर अधिक लाभ के साथ सुरक्षा भी है और पैसे की कभी भी जरुरत हो तो आप के पास सेविंग और करेंट अकाउंट की तरह लिक्विडिटी भी है.

कैसे काम करेगा लिक्विड फण्ड आपके लिए ?

अगर आप को लिक्विड फण्ड का प्रयोग करना है अपने सरप्लस फंड्स का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए तो आपको सबसे पहले अपनी KYC करानी होगी.
अगर KYC पहले से हुई है तो स्कीम का चुनाव कर निवेश शुरू किया जा सकता है
आज कल ऑनलाइन, मोबाइल एप्लीकेशन और OTM की सुविधा होने के बाद लिक्विड फण्ड का प्रयोग बहुत आसान हो गया है.
अब आप एक क्लिक करके अपने बैंक से पैसे लिक्विड फण्ड के फोलियो में ट्रान्सफर कर सकते हैं और इससे पैसा निकाल भी आप उसी तरह सकते हैं, आपके रिडेम्पशन रिक्वेस्ट डालने के बाद अगले कार्य दिवस पर पैसा आपके अकाउंट में होगा....हाल में कुछ फंड्स ने 1 घंटे में भी पैसे बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करना शुरू कर दिया है.

तो आइये अपने एक एक पैसे का इस्तेमाल समझदारी से करें, और अपने सरप्लस फंड्स बैंक में नहीं म्यूच्यूअल फण्ड के सेविंग अकाउंट मतलब लिक्विड फण्ड में रखे.

Liquid Fund - An alternative to Savings/Current Account




1 comment:

  1. Excellent saving plan. I think I will prefer it any day than savings account.

    ReplyDelete