Friday, February 3, 2017

हॉलीवुड से सीखिए पैसे की बातें


हॉलीवुड की फिल्मों को हम लोग कई मायने में अपनी बॉलीवुड फिल्मों से बेहतर मानते हैं. अच्छी और  नई कहानियाँ, इतिहास और भविष्य से जुडी फिल्मो और अच्छे  किरदारों, नई तकनीक देखने के लिए हम अक्सर हॉलीवुड फिल्मो को बॉलीवुड से आगे रखते हैं और  इसीलिए हमारे देश में हॉलीवुड फिल्मों का अपना एक अलग दर्शक वर्ग है.

वैसे यहाँ मुद्दा हॉलीवुड या बॉलीवुड का नहीं है बल्कि है पैसे का...

अक्सर फिल्म देखने का उद्देश्य मनोरंजन ही होता है लेकिन कई अच्छी कहानियाँ और किरदार हमें कुछ सिखा जाते हैं. याद करिये दीवार फिल्म में अमिताभ का वो डायलॉग ....डाबर सेठ... मै आज भी फेंके  हुए पैसे नहीं उठाता.... यह डायलॉग 35-40 सालों के बाद भी लोगों  को याद दिलाता है कि पैसे की इज्जत और अपनी सेल्फ रेस्पेक्ट कितनी जरुरी है.


तो आज मै बात करूंगा ऐसी ही 5 हॉलीवुड फिल्मों की बातें जो हमें पैसे के बारे में बहुत कुछ सिखाती हैं.

1- Wall Street

Source: Twentieth Century Fox

Carl Fox: "Money's only something you need in case you don't die tomorrow" 

पहली सीख 

इस दुनिया में रहने के लिए पर्याप्त धन होना बहुत जरुरी है जो लोग पैसे को हाथ का मैल बोलते हैं या ऐसी बातों पे ताली बजाते हैं कि पैसे सब कुछ नहीं और यह खुशियाँ नहीं खरीद सकता विशेषतयः उनके लिए और और हम सभी के लिए यह बात समझनी बहुत जरुरी है कि पर्याप्त मात्रा में पैसा होना तब तक जरुरी है जब तक हमारी साँसे चल रही हैं. पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन आज के समय में इसके बिना भी कुछ नहीं है.

इसलिए पैसे की कीमत समझिये, भविष्य में पड़ने वाली पैसे की आवाश्यकताओं को समझिये और उसके लिए समय रहते ही प्लान करिये. वो चाहे आपके रिटायर्मेंट फण्ड की बात हो या बच्चों के अच्छे भविष्य की बात हो इनके लिए पहले से सोच कर चलने में समझदारी है.

2-  Fight Club

Source: You Tube

Tyler Durden: “Advertising has us chasing cars and clothes, working jobs we hate so we can buy shit we don’t need.”

दूसरी  सीख 

अगर आप इस विडियो क्लिप को ध्यान से देखेंगे और सुनेगें तो यह क्लिप  हमें उपभोक्ता वादी व्यवस्था के गुलाम बन जाने वाली हमारी  सोच को झकझोरता है. कैसे आज हर आदमी दुसरे को दिखाने  के लिए बड़ा घर, बड़ी गाड़ी, नए गैजेट और तमाम खर्चीले साधनों के पीछे लगा हुआ है. उसको लगता है इसी से उसे खुशियाँ मिलेंगी और उन चीजों को और उन लोगों को भूल जाता है जो जीवन वाकई उसके लिए जरुरी है. और यह सब ताम झाम और दिखावे की चीजें जिस समाज को दिखाने के लिए करते हैं वो उसकी इन चीजों का कभी ध्यान भी नहीं रखती. इसलिए ऐसे गैर जरुरी खर्चे करके वो अपनी उबाऊ नौकरी या खडूस बॉस के ग़ुलाम ही बनते हैं और जिन्दगी भर ऐसे लोग पैसे के लिए काम करते रहते हैं  कभी भी फिनासिअल फ्रीडम उनकी जिन्दगी में नहीं आती. इसलिए जरुरी यह है पैसे उन्ही चीजों पे खर्च करें जिनसे आपको वाकई में ख़ुशी मिले जो वाकई में जरुरी हों दूसरों को दिखा के आपका अहम् कुछ दिनों के लिए ही शांत हो सकता है लेकिन सच्ची ख़ुशी नहीं मिलेगी.

3- Boiler Room


Jim Young: “And there is no such thing as a no sale call. A sale is made on every call you make. Either you sell the client some stock or he sells you a reason he can’t. Either way a sale is made, the only question is who is gonna close? You or him? Now be relentless, that’s it, I’m done.”


तीसरी  सीख 

अगर आप सेल्स या मार्केटिंग में हैं और आप को लगता है की आपको ही सेल्स करना पड़ता है तो आप गलत है इस दुनिया में कोई भी आदमी ऐसा नहीं जो सेल्स नहीं करता वो चाहे पैसे के लिए करता हो, इमोशन के लिए या पॉवर के लिए करता हो हर आदमी को सेल्स करना पड़ता है. जब आप इंटरव्यू दे रहे होते हैं तो भी आप अपने आप को सेल कर रहे होते हैं, जब आप किसी के सामने अपने बच्चे की तारीफ कर रहे होते हैं तो भी आप अपने बच्चे की प्रतिभा सेल कर रहे होते हैं, एक नेता जो भाषण देता है आप को सपने बेचता है वादे बेचता है तो भी वह अपनी पार्टी और अपने आप को सेल कर रहा होता है, आप अपने अच्छे काम को जब ऑफिस में गिना रहे होते हैं तो भी आप सेल्स कर रहे होते हैं. दुनिया में आप जितना अच्छा सेल्स कर लेते हैं जितने अच्छे से अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं उतना ही अच्छा पैसा आप बना सकते हैं.


4- The Woolf of the Wall Street



Mark Hanna: “Number one rule of Wall Street. Nobody, I don’t care if you’re Warren Buffett or if you’re Jimmy Buffett, nobody knows if a stock is gonna go up, down, sideways or in fucking circles, least of all stock brokers, right?


चौथी  सीख 

इक्विटी मार्केट में बहुत सारी अनिश्चितताएं हैं कल क्या होगा किसी को भी नहीं पता क्यूंकि 1 दिन, 1 महीने या 1 साल का समय इस मार्केट के लिए बहुत छोटा है. जो लोग आपको 1 हफ्ते, 1 महीने में शेयर मार्केट में या और कहीं से भी करोडपति बनाने की बातें मीडिया में आ कर करते हैं या आप से मिल कर करते हैं वो सिर्फ अपने करोड़ के चक्कर में होते हैं आपके नहीं. इसलिए किसी स्वघोषित मार्केट एक्सपर्ट के चक्कर में या इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया में पढ़ कर या सुन कर आप अपने पैसे के साथ शेयर बाज़ार में कोई खतरनाक खेल खेल रहे हैं या खेलने जा रहे हैं तो उस से थोडा सावधान रहिये. शेयर बाज़ार में निवेश म्यूच्यूअल फण्डस के माध्यम से करिये ये आप को साल भर में करोड़ पति तो नहीं बना सकते लेकिन 7-8 साल अगर आप इनके साथ जुड़े रह जाते हैं तो निश्चित तौर पर आप बहुत अच्छा पैसा बना सकेंगे. 
एक ईमानदार, पारदर्शी और जानकार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर आप के फाइनेंसियल लाइफ बहुत जरुरी है अगर आप के पास कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है तो आप को  जरुर ऐसे एडवाइजर की तलाश करनी चाहिए और हाँ ऐसे मार्केट एक्सपर्ट से थोडा सावधान रहिये जो इस विडियो क्लिप में दिखाए गए ब्रोकर की तरह हो जिसका एक मात्र उद्देश्य आप की जेब से पैसे निकाल कर अपनी जेब में रखना हो.

5. Margin Call

Seth Bregman: “Will, did you really make two and a half million last year?”
Will Emerson: “Yeah, sure.”
Seth Bregman: “How did you spend it all?”
Will Emerson: “It goes quite quickly. You know, you learn to spend what’s in your pocket.”
Peter Sullivan: “Two and a half million goes quickly?”
Will Emerson: “All right, let’s see. So the taxman takes half up front, so you’re left with one and a quarter. My mortgage takes another 300 grand. I send 150 home for my parents, you know, keep ‘em going. So what’s that?”
Peter Sullivan: “800?”
Peter Sullivan: “All right, 800. Spent 150 on a car. About 75 on restaurants. Probably 50 on clothes. I put 400 away for a rainy day.”
Seth Bregman: “That’s smart.”
Will Emerson: “Yeah, as it turns out, ’cause it looks like the storm’s coming.”
Peter Sullivan: “You still got 125.”
Will Emerson: “Yeah, well I did spend 76,520 dollars on hookers, booze and dancers. But mainly hookers.”
Peter Sullivan: “76.5?”
Will Emerson: “I was a little shocked initially, but then I realized I could claim most of it back as entertainment. It’s true!”

पांचवी सीख 

इस क्लिप में तीन इन्वेस्टमेंट बैंकर जो आपस में बातें कर रहे हैं वो हमें अपने पर्सनल फाइनेंस के बारे में बहुत कुछ सिखा जाती हैं. पहली चीज कि आप कितना भी कमा लो आप को पूरा नहीं होगा अगर आपकी पैसे खर्च करने की आदतें ठीक नहीं हैं तो आपने बहुत अच्छा व्यवसाय किया या अपने ऑफिस के बेस्ट एम्प्लोइ बने और आपकी इनकम एकाएक बहुत बढ़ गई फिर भी आपको पैसे कम ही पड़ेंगे अगर आप अपनी फिनासिअल लाइफ व्यवस्थित नहीं रखेंगे. आज की दुनिया में पैसे खर्च करने के साधन बहुत हैं इसलिए लोगों के बोनस और बढ़ी हुई सैलरी का पता नहीं चलता और वो भी ऐसे ही खर्च हो जाती हैं.

दूसरी चीज, हमें अपने आप को खुश रखने के लिए, स्वस्थ और तरोताजा रहने के लिए अपने ऊपर भी खर्च करना चाहिए  लेकिन साथ में बुरे समय के लिए भी हमेशा तैयार रहना चाहिए और उसके लिए बचत करनी चाहिए.

आपको अगर मेरे ब्लॉग अच्छे लगें तो कृपया अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों में इसे जरुर शेयर करें.
धन्यवाद !!

No comments:

Post a Comment