Tuesday, April 18, 2017

10 मिनट में फ्री क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें



दुनिया में आगे बढ़ने के लिए अब नाम नहीं नंबर चाहिए....... और यह नंबर है आपका क्रेडिट स्कोर.

तो चलिए आज जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है, क्यूँ क्रेडिट स्कोर अच्छा होना हमारे लिए जरुरी है और कैसे हम फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं ?

क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी आपकी फाइनेंसियल हिस्ट्री के आधार पर जिसमे आपके द्वारा उपयोग किये जा रहे क्रेडिट कार्ड की लेन देन, किसी प्रकार के लोन के रिपेमेंट और किसी प्रकार के हुए डिफ़ॉल्ट के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करती है जिसे हम क्रेडिट रिपोर्ट कहते हैं. इस रिपोर्ट में प्रत्येक व्यक्ति को उसकी क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से नंबर दिए जाते हैं यही नंबर आपका क्रेडिट स्कोर कहलाता है. आज के समय अच्छा  क्रेडिट स्कोर आपके तरक्की के रास्ते में आपकी सहायता करता है और बुरा क्रेडिट स्कोर आप के लिए परेशानी कड़ी करता है.

क्यूँ जरुरी है क्रेडिट स्कोर अच्छा होना 
कुछ साल पहले तक बैंक लोन देने से पहले सिर्फ आपके डाक्यूमेंट्स चेक करते थे और अपने बैंक में हुए लेन-देन के आधार पर वो ग्राहक को लोन दे देते थे, चाहे वह व्यक्ति दूसरे बैंक में डिफाल्टर हो. एक बैंक को दुसरे बैंक में उस व्यक्ति ने क्या कर रखा है उसका पता नहीं होता था और इस कमी का फायदा उठा कर बहुत से लोग बैंक को चूना लगाते थे. कुछ साल पहले इंडिया में सारे बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं के लोन डाटाबेस को समायोजित कर के क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी ने काम करना शुरू किया . तब से कोई भी बैंक लोन देने से पहले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर जरुर चेक करती है. अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर कम होता है तो उसे बैंक से लोन लेने में काफी मुश्किल होती है. आज के समय टेलिकॉम सेक्टर और इंश्योरेंस सेक्टर भी अपने ग्राहक का क्रेडिट स्कोर चेक करता है. ऐसा माना जाता है सिबिल से अगर आपको 750 से ज्यादा का क्रेडिट स्कोर मिला है तो आपको लोन मिलने में आसानी होती है. 

कैसे चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर
क्यूंकि क्रेडिट स्कोर अच्छा होना अब अत्यंत आवश्यक है इसलिए सभी लोगों को अपना क्रेडिट स्कोर समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और अगर यह कम है तो इसे सुधारने के लिए समय से आवश्यक कदम उठाने चाहिए जिस से जब कभी आपको किसी भी काम के लिए बैंक से लोन लेने की जरुरत हो तो उस समय आपको परेशानी ना उठानी पड़े.
सन 2014 तक केवल बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी, इंश्योरेंस कंपनी और टेलिकॉम सेक्टर के कंपनी ही क्रेडिट स्कोर चेक कर सकती थी लेकिन 2014 से यह सुविधा एक आम आदमी के लिए भी दे दी गई. लेकिन क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी इस सुविधा के बदले कुछ फीस चार्ज करती थी. लेकिन इस साल से सरकार ने सभी क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी से एक रिपोर्ट फ्री में प्राप्त करने की छूट दी है. तो अब हर साल प्रत्येक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी से फ्री क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं.

और यह रिपोर्ट निकलने में मुश्किल से 10 मिनट लगते हैं.

भारत में इस समय 4 क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी काम कर रही हैं
1- CIBIL 
2- Experian
3- Equifax
4- HighMark

इस प्रकार से हर व्यक्ति साल में 4 क्रेडिट रिपोर्ट मुफ्त में प्राप्त कर सकता है. तो आइये देखते हैं यह रिपोर्ट आपको इनसे कैसे मिलेंगी.

CIBIL से अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में कैसे पायें

सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करें    https://www.cibil.com/freecreditscore/
इस लिंक पर क्लिक करने पर जो वेब पेज खुलेगा उसमे आपको अपनी ईमेल,जन्म दिन, पैन नंबर देना होगा. अगले पेज पर आपको अपनी बाकि डिटेल देनी होगी, जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर. यह डिटेल सबमिट करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे सिबिल आपको अपनी पेड सर्विस सब्सक्राइब करने के लिए बोलेगा लेकिन उसी पेज में नीचे No का आप्शन होगा. यहाँ आप को No आप्शन इसलिए सेलेक्ट करना है क्यूंकि आप पेड सर्विसेज के लिए नहीं फ्री सर्विसेज का उपयोग करना है.

 सिबिल में आपकी यूजर आई डी आपके द्वारा दी गई ईमेल आई डी होती है और पासवर्ड आपको स्वयं बनाना होता है. इसके बाद आपको अपने पुराने क्रेडिट कार्ड या लोन की डिटेल को ऑथेंटिकेट करना होगा.डिटेल ऑथेंटिकेट करने पर आपको सिबिल द्वारा एक ईमेल भेज जाता है, उस ईमेल में दिये गए लिंक पर क्लिक करने पर आपको सिबिल का लॉग इन पेज खुलता है इस पेज पर आपको अपनी यूजर आई डी और पासवर्ड डालने पर नया पेज खुलता है. डैशबोर्ड पर आपकी डिटेल और आपका क्रेडिट स्कोर दिया होगा, क्रेडिट रिपोर्ट में आपको क्रेडिट स्कोर के अलावा भी बहुत सारी जानकारियां मिलेंगी. इस रिपोर्ट को ध्यान से चेक करिये अगर आपको कहीं कुछ गड़बड़ लगे, जैसे कि कोई ऐसा लोन या क्रेडिट कार्ड पर लेन-देन या किसी तरह का डिफ़ॉल्ट जो आपने ना किया हो तो अगले पेज पर आप डिस्प्यूट रेज कर सकते हैं.

लगभग इसी तरह का सिस्टम सभी क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी का है. आप अलग-अलग चारो एजेंसी से फ्री रिपोर्ट ले सकते हैं. यहाँ पर आप एक स्मार्ट तरीका अपना सकते हैं, जिस से आप हर तीसरे महीने पर अपना क्रेडिट रिपोर्ट फ्री में चेक कर पायेंगे. जैसे अभी अप्रैल चल रहा है अभी मैंने सिबिल से फ्री रिपोर्ट निकाल ली है. अब सिबिल से मुझे फ्री रिपोर्ट अगले साल अप्रैल में मिलेगी जुलाई में मै दूसरे क्रेडिट एजेंसी से फ्री रिपोर्ट निकालूँगा, सितंबर में तीसरे और जनवरी में चौथे क्रेडिट एजेंसी से अपनी फ्री क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करूंगा.

बाकि तीनो क्रेडिट एजेंसी के लिंक भी मै नीचे दे रहा हूँ. आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अपनी रिपोर्ट निकाल सकते हैं.

http://www.experian.in/consumer/experian-free-credit-report.html

https://cir.crifhighmark.com/Inquiry/B2C/B2CFFCRPortal.action

Equifax से क्रेडिट रिपोर्ट लेने के लिए आपको इसका मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा.

इस प्रकार से आप हर तिमाही पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट फ्री में चेक कर सकते हैं.



अपने फीडबैक आप ईमेल के जरिये या कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के जरुर दीजिये. अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से जरुर शेयर करें. 

No comments:

Post a Comment